मध्यप्रदेश डेस्क।।

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही नए विमान की सवारी करेंगे। अमेरिका से आया नया 7 सीटर विमान बीच क्राप्ट किंग एयर बी-250 जीटी भोपाल पहुँच चुका है। सरकार ने क्राप्ट किंग एयर बी-250 जीटी को 60 करोड़ में अमेरिका से खरीदा है। यह विमान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही 575 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

दरअसल मध्यप्रदेश सरकार ने अपने पुराने विमान एयर किंग-200 को गुजरात की एक कंपनी के हाथों 8 करोड़ रुपए में बेच दिया है। इस विमान को अमेरिकी कंपनी से 2002 में खरीदा गया था।

केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की मंजूरी मिलने के बाद कमलनाथ सरकार ने नए विमान की खरीदारी शुरू की थी। शिवराज सरकार ने भी अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान नए विमान खरीद को लेकर कुछ अहम फैसला लिया था। विमान खरीदने से पहले ही राज्य सरकार ने अपने दो पायलट और दो मकैनिक को विमान निर्माता कंपनी के पास ट्रेनिंग के लिए भेज दिया था।

अमेरिका से आए इस विमान को दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस क्लास विमान माना जा रहा है। इस 7 सीटर विमान में दो अतरिक्त फोल्डिंग सीट भी लगी हुई है। यह विमान 35 हजार फीट की ऊँचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान में ग्लास कॉकपिट के साथ आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम भी लगा हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here