खेती-किसानी डेस्क।।

रतनपुर (महराजगंज): कृषि विभाग महराजगंज द्वारा बुधवार को रतनपुर में नौतनवां एवं लक्ष्मीपुर ब्लाक के सभी ग्राम प्रधानों की एक बैठक बुलाई। जिसमें ग्राम प्रधानों को जागरूक करने के साथ ही पराली जलाने पर रोकथाम के लिए चर्चा की गई। इस बैठक में ग्राम प्रधानों को सवाल-जवाब का भी मौका दिया गया।

Village head seen dissatisfied after getting responsibility #CSUP_NEWS
Agriculture department meeting to burn stubble

उप-कृषि निदेशक ने मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल महराजगंज का स्वागत कर बैठक की शुरुआत की। निदेशक ने बताया कि देश में पराली जलाने की घटना बहुत पहले से हो रही है। इसी पर हम सभी को मिलकर रोक लगाना है। महराजगंज पूरे प्रदेश में पराली जलाने के मामले में दूसरे नम्बर पर है। जो कि जिले के लिए अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि, कंबाइन मालिकों पर लगाए गए 4 यंत्रो की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। अब वे अपने अनुसार 6 और यंत्रों को कंबाइन के पीछे लगा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यदि पराली जलाने वालों पर सख्ती नहीं की गई, तो सब पर कार्यवाही होना निश्चित है। विकास अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर इस प्रकार की बैठक जिले के सभी ब्लाकों पर बुलाई गई है।

Village head seen dissatisfied after getting responsibility #CSUP_NEWS1
Village head seen dissatisfied after getting responsibility

प्रधानों ने मुख्य विकास अधिकारी से कई सवाल पूछा। दुर्गापुर के प्रधान प्रमोद यादव ने बताया कि, अब कंबाइन वाले अधिक पैसा वसूल रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हार्वेस्टर मालिकों को एक प्रमाण लेना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में डीओ हिमाचल सोनकर, एडीओ पंचायत राधेश्याम, ग्राम विकास अधिकारी राम कृष्ण प्रसाद सहित नौतनवां एवं लक्ष्मीपुर के लगभग सभी ग्राम प्रधान और सचिव शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here