खेल डेस्क।।

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने आईपीएल में हिस्सा लेने वाली सभी 8 टीमों के लिए एक सूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि आईपीएल के दौरान ‘बायो-बबल’ का नियम तोड़ने पर खिलाड़ी पूरे लीग से बाहर हो सकते हैं। साथ ही किसी टीम द्वारा ऐसा करने पर 1 करोड़ रुपए का भारी जुर्माना और तालिका में अंक भी कट सकते हैं। 

#IPL_2020_CHAUTHA_STAMBH_News_UttarPradesh1
If the team violates bio bubble then penalty will be imposed

‘बायो-बबल’ से बाहर जाने वाले खिलाड़ी को 6 दिन के लिए टीम के सभी सदस्यों से अलग रहना होगा। नोटिस में लिखा गया है कि यदि खिलाड़ी द्वारा ऐसा दोबारा होता है, तो उसे 1 मैच के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। तीसरी बार नियम तोड़ने पर उसे पूरे आईपीएल से ही बाहर होना पड़ेगा और उसकी टीम खाली हुए स्थान पर कोई दूसरा खिलाड़ी भी शामिल नहीं कर पाएगी। खिलाड़ियों द्वारा दैनिक स्वास्थ्य पूरा नहीं करने, जीपीएस ट्रैकर नहीं पहनने और सही समय पर कोरोना टेस्ट नहीं करवाने पर लगभग 60,000 रुपए का हर्जाना लग सकता है। टीम के सदस्यों और अधिकारियों पर भी यही नियम लागू होंगे।

अगर कोई आईपीएल टीम किसी भी बाहरी व्यक्ति को बायो-बबल के दौरान खिलाड़ी या सहयोगी सदस्यों से मिलने की इजाजत देती है, तो फ्रेंचाइजी को पहली बार गलती करने पर 1 करोड़ रूपये का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार ऐसा करने पर एक अंक काट लिया जाएगा और तीसरे उल्लंघन में टीम के दो अंक (यानी एक जीत के बराबर) काट लिये जाएंगे। आपको बता दें कि यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में हो रहे आईपीएल लीग में हर पांच दिन के अंतराल पर खिलाड़ियों और सभी स्टॉप का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है।

#IPL_2020_CHAUTHA_STAMBH_News_UttarPradesh2
players will-be out

क्या है बायो-बबल…?: साधरण शब्दों में कह सकते हैं कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके दौरान इसमें रहने वाला व्यक्ति बाहरी दुनिया से पूरी तरीके से कट जाता है। मतलब इस लीग में शामिल हो रहे खिलाड़ी, सहायक सदस्य, होटल के सदस्य एवं कोविड-19 की जांच करने वाले स्वास्थ्य दल को भी इस नियम को नजरअंदाज करने की अनुमति नहीं है। बायो-बबल के दायरे में रहने वाले सभी लोग बाहर के लोगों के संपर्क में नहीं आ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here