महराजगंज डेस्क।।

C S UP NEWS संवाददाता, नौतनवां ।।

आज दिनांक 24/02/2021 दिन बुधवार को नौतनवां तहसील सभागार में किसानों और प्रशासन के बीच सोनौली में बन रहे इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के मुआवजे को लेकर एक बैठक की गई। जिसमें किसानों और सरकार के बीच भूमि अधिग्रहण की विसंगतियों को सुलझाने के लिए सरकार द्वारा अपर आयुक्त प्रशासन अजय कुमार सैनी को भेजा गया था।

Additional Commissioner Administration, who reached to convince the farmers, many meetings have failed before the Integrated Check Post remained near the Nepal border_
किसानों को मनाने पहुंचे अपर आयुक्त प्रशासन

बता दें कि, महराजगंज जिले के भारत-नेपाल सीमा पर स्थित सोनौली में भारत सरकार द्वारा 120 एकड़ जमीन पर आयात-निर्यात के लिए इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनाने का प्लान प्रस्तावित है। सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण में पड़ने वाले किसानों को दोगुना मुआवजा देने की बात कही गई है। लेकिन किसान इस शर्त को नामंजूर करते हुए चार गुना मुआवजे की मांग पर अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि बगैर चार गुना रकम के हम अपनी जमीन पर कोई भी निर्माण नहीं होने देंगे। दरअसल पहले भी इसी मुद्दे पर किसानों और प्रशासन के बीच दो बैठकें असफल हो चुकी हैं। इसलिए इस समस्या को सुलझाने के लिए महराजगंज अपर आयुक्त प्रशासन अभय कुमार सैनी ने आज नौतनवां तहसील पहुंचकर नाराज किसानों से लगभग 2 घंटे वार्ता की है।

अपर आयुक्त प्रशासन ने कहा कि, किसानों के मुआवजे के अलावा अन्य जो भी विसंगतियां हैं उन्हें दूर किया जाएगा। साथ ही सभी समस्याओं का समाधान करने के बाद ही इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट पर आगे का काम किया जाएगा। इस बैठक में अपर आयुक्त न्यायिक रतिभान वर्मा, एसडीएम नौतनवां प्रमोद कुमार, अपर उपजिलाधिकारी अभिनाश कुमार, एनएचएआई महाप्रबंधक सीएम द्विवेदी, एनएचएआई उपप्रबंधक जय प्रताप सिंग, तहसीलदार अशोक कुमार सहित सभी नाराज किसान शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here