महराजगंज डेस्क।।

प्याज की बढ़ती कीमतों के कारण भारत सरकार ने नेपाल सहित सभी देशों में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। आदेश जारी होते ही मंगलवार को कस्टम अधिकारियों ने जिले के सोनौली-नेपाल बॉर्डर पर प्याज से भरे ट्रकों को नेपाल जाने से रोक दिया। सभी ट्रक को भारत-नेपाल सीमा से लौटा दिया गया है।

देश में प्याज के बढ़ते दामों को देखते हुए केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्याज के सभी किस्मों के निर्यात को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। सोनौली के ज्वाइंट कमिश्नर कस्टम शशांक यादव ने कहा कि प्याज से भरे जो भी ट्रक सीमा पर पहुंचे थे। उन्हें कस्टम और एसएसबी ने नेपाल जाने से रोक दिया है। उन्होंने बताया कि करीब 35 ट्रकों को वापस किया गया है। व्यापारियों के अनुसार सोनौली सीमा से लगभग 50 ट्रक प्याज रोजाना नेपाल भेजा जाता है। यह प्याज प्रमुख रूप से नासिक, शाहजहांपुर, इंदौर, कानपुर और मध्यप्रदेश की सब्जी मंडियों से मंगाया जाता है। निर्यात पर रोक के बाद रोजाना तकरीबन 6 करोड़ के व्यापार पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि इससे पहले नेपाल भी कई भारतीय सामानों पर रोक लगा चुका है। सब्जी और फलों को प्रतिबंधित करने के बाद नेपाल ने पिछले साल दशहरा के पहले ही भारत से आने वाली भेड़ बकरियों पर रोक लगा दी थी। दरअसल दशहरा पर नेपाल में जानवरों की बलि दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here