मध्यप्रदेश डेस्क।।

शिवपुरी: देश में लंबी कतारों की बात करें तो सभी के मन में नोटबंदी की तश्वीरें उभर कर सामने आती हैं। लेकिन नोटबंदी के अलावा भी भारत के लोगों को कई कामों के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता है। कुछ ऐसा ही नजारा मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के जगतपुर में देखने को मिला। जहां सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाते हुए सैकड़ो लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए लंबी लाइन में लगे हुए हैं। यहां उमड़ी भीड़ ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया, और न ही किसी के चेहरे पर मास्क नजर आया। 

बता दें कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। जिसके पास आधार कार्ड नहीं है उसे किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। लेकिन यही आधार कार्ड अब लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है। कोलारस में सिर्फ कुछ चुनिंदा जगहों पर ही आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिससे स्थानीय निवासियों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए सैकड़ों लोग दिनभर लाइन में लगे रहते हैं। इसके बावजूद कुछ के ही आधार कार्ड बन पाते हैं। बाकी लोग अगले दिन फिर से अपनी बारी का इंतजार करते हैं।

दरअसल यहां लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं। लोग सुबह से ही लाइन में लगकर आधार कार्ड बनवाने के लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करते हैं। सभी सरकारें डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की बात कहती हैं। डिजिटल इंडिया योजना के नाम पर करोड़ों रुपए भी खर्च किए जाते हैं। लेकिन शिवपुरी से जो तश्वीर सामने आ रही हैं उसे देखकर हैरानी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here