अंतरराष्ट्रीय डेस्क।।

C S UP NEWS, उत्तर प्रदेश।।

लापरवाही से गाड़ी चलाने की वजह से आए दिन लोग सड़क हादसों का शिकार होते रहते हैं। सड़क हादसों को लेकर अंतरराष्ट्रीय चालक प्रशिक्षण कंपनी ‘जुतोबी’ ने एक सर्वे किया है। जिसमें खतरनाक गाड़ी चलाने के मामले में दुनिया में भारत को चौथे स्थान पर रखा गया है। साथ ही रैंकिंग में पहला पायदान साउथ अफ्रीका को मिला है।

इस सर्वे कुल 56 देशों को शामिल किया गया था। जिसमें साउथ अफ्रीका के बाद क्रमशः दूसरा स्थान थाईलैंड और तीसरा नम्बर अमेरिका को मिला है। सर्वे के मुताबिक सबसे सुरक्षित सड़कों के मामले में नार्वे पहले स्थान पर, जापान दूसरे और स्वीडन तीसरे पायदान पर मौजूद है।

रैंकिंग का मानक:

अंतरराष्ट्रीय चालक प्रशिक्षण कंपनी ‘जुतोबी’ के अनुसार, “सभी देशों का एनालिसिस पांच फैक्ट्स के आधार पर किया गया है। हर एक को सभी तथ्यों के लिए पहले दस में से सामान्य नम्बर दिए गए एवं बाद में सभी पांच तथ्यों के आधार पर अंतिम नम्बर का औसत निकाला गया।” बता दें कि, तथ्यों में गाड़ी के आगे वाली सीट पर बैठने वालों के सीट बेल्ट बांधने का परसेंटेज, शराब पीकर गाड़ी चलाने से होने वाले एक्सीडेंट की मौतें और प्रत्येक एक लाख आबादी में सड़कों पर होने वाली मौत जैसे आंकड़ों को शामिल किया गया है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here